Shala Darpan related problem question in hindi

Shala Darpan related problem question in hindi :

Employee are face many problem in shala darpan.

प्रश्न 1 : किसी छात्र की शाला दर्पण TC गुम होने पर किसी छात्र को अधिकतम कितनी बार TC जारी की जा सकती है तथा कैसे जारी की जाएंगी ?

उत्तर : ओरिजिनल TC को एक ही बार जारी किया जा सकता है। उसके बाद आवेदनकर्ता के शपथ पत्र प्रस्तुत करने पर डुप्लीकेट TC जारी की जाती है । उस शपथ पत्र को SR रजिस्टर में सलग्न कर डुप्लीकेट TC की एंट्री की जाती है । इसके बाद तीसरी बार TC जारी नहीं की जा सकती। केवल एक प्रमाण पत्र जारी कर सकते है कि आवेदनकर्ता (aplicant) ने निम्न वर्ष में निम्न परीक्षा पास की है।

शालादर्पण में Report टेब पर क्लिक कर TC पर क्लिक करें और SR नंबर डाल कर सर्च करें वंहा काटी गई TC की डिटेल होगी | उसमे अंत में डुप्लीकेट TC जारी करने की दिनांक प्रविष्ट करें, और save करें |  इसके बाद student के नाम से पहले लिखे TC क्रमांक पर क्लिक कर TC प्रिंट करें।

प्रश्न 2 : नव प्रवेशित विद्यार्थी की प्रविष्ठी गलत कक्षा में हो जाने पर तथा confirm कर दिए जाने के बाद किस प्रकार संशोधन हो सकता है ?

उत्तर : शालादर्पण पोर्टल के student module में (नवीन जारी प्रपत्र) – लगातार अनुपस्थिति के कारण नाम पृथक का चयन करें व SR क्रमांक में जा कर ‘गलत प्रविष्टि के कारण नाम पृथक’ option से नाम पृथक कर नवीन कक्षा में प्रवेश करें। अब समान SR number से सही कक्षा में नवप्रवेशित विद्यार्थियों की तरह प्रविष्टि (admission) पुनः करें ।

नोट : यदि प्रवेश शालादर्पण की ऑनलाइन TC के माध्यम द्वारा गलत कक्षा में प्रवेश करने पर संशोधन विद्यालय login से संभव नहीं है इस प्रवेश को cancel करने के लिए rmsaccr@gmail.com पर request mail भेजें। ऑनलाइन TC की कॉपी भी मेल करें। प्रवेश cancel होने के बाद पुनः ऑनलाइन सही कक्षा में प्रवेश देवें rmsaccr@gmail.com अथवा bikanersd@gmail.com पर सभी सुचनाये विद्यालय letter pad पर लिख कर वांछित संशोधन हेतु लिखे।

Must read :

  1. Sports order – Rajasthan Secondary education department
  2. Elementary Education – Order/Notifications/circulations
  3. School Related Order

प्रश्न 3 : एक विद्यार्थी कक्षा 10 में पूरक आया है, अब वह पूरक परीक्षा नहीं देना चाहता | विद्यालय से TC मांग रहा है बिना पूरक परीक्षा परिणाम अपडेट के विद्यार्थी की TC किस प्रकार जारी की जा सकती हैं ?

उत्तर : पहले आप result & promate सेक्शन में उसका रिजल्ट fail with supplimentry का चयन कर save करें, तत्पश्चात उसकी TC जारी करें |




प्रश्न 4 : शालादर्पण पर NS0 किये गए किसी विद्यार्थी का पुनः प्रवेश उसी दिनांक को किस प्रकार किया जा सकता है ?

उत्तर : किसी विद्यार्थी को NS0 करने के बाद यदि हमें लगे कि –

  • विद्यार्थी भूलवश NS0 हो गया है |
  • विद्यार्थी के प्रपत्र 5/ प्रपत्र 9 में संशोधन (amendment) करना शेष रह गया है |
  • वर्तमान सत्र से पिछले सत्र में विद्यार्थी का result & promotion करना शेष रह गया है |
  • विद्यार्थी से सम्बंधित ऐसा कोई updation जो NS0 करने से पहले होना चाहिए था, वो बाक़ी रह गया है |

उपर्युक्त इन सभी परिस्थितियों में विद्यार्थी को पुनः नियमित करने के लिए लगातार अनुपस्थिति के कारण नाम पृथक module से ‘पुनः नियमित करे विकल्प का चयन करना चाहिए ताकि विद्यार्थी उसी सत्र में पुनः नियमित हो सके जिस सत्र में उसे NSO किया गया था |

इसके बाद शेष updation के बाद फिर से NSO किया जा सके। नाम पृथक पुनः प्रवेश module का उपयोग सिर्फ और सिर्फ उसी परिस्थिति में किया जाना चाहिए, जब किसी NSO विद्यार्थी को वर्तमान सत्र में उसकी NS0 वाली कक्षा में पुनः प्रवेश दिया जाना हो।

प्रश्न 5 : शाला दर्पण पर “CWSN” बच्चो की एंट्री कहाँ होगी, जबकि छात्र स्थानीय विद्यालय में पूर्व से अध्ययनरत है? अब Shala Darpan के किस module में कहाँ पर entry करनी है?

उत्तर : सर्वप्रथम “Student” tab में “विद्यार्थी विस्तृत विवरण प्रपत्र – 9” के अंदर CWSN के विकल्प को  “YES” करने पर “CWSN के प्रकार” इन्द्राज का विकल्प प्राप्त होगा। अब इस module में प्रविष्टि की जाएगी।

प्रश्न 6 : यदि किसी कार्मिक का आकस्मिक निधन (Death) हो जाये, तो उसकी बकाया मासिक Salary नोमिनेटेड person को किस प्रकार मिलेगी?

उत्तर- पहले master में जाकर के nominee के Bank account की सूचना को अधतन करें। एम्प्लोयी का Status “Death” अपडेट करें। इसके बाद Employee pay detail में जाकर के Add nominee करें, Add nominee में जिस माह की सैलरी बना रहे हो उसकी Net राशि डाल कर के submit करें। जब किसी कार्मिक का निधन हो जाता है, तब उसकी किसी भी प्रकार की कटौती Salary bill में से नही करनी हैं। अब सामान्यतया जिस प्रकार से bill बनाते हैं, वैसे ही bill बनाये।

प्रश्न 7 : एक छात्र की शाला दर्पण पोर्टल से ऑनलाइन TC जारी कर दी गई हैं, लेकिन इसमे थोड़ी त्रुटि रह गई अब सहीं कैसे करें ?

उत्तर : T.C. एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नही होनी चाहिए | अतः ड्राफ्ट TC को एक बार पुनः जाँच कर लें, कि किसी भी प्रकार की त्रुटि नही हैं | एक बार शालादर्पण से TC जारी होने के बाद इसमें संशोधन संभव नहीं है, फिर भी भुल वंश कोई त्रुटि रह गई हो तो ऐसे विद्यार्थियों को जारी ओरिजनल टीसी को प्राप्त करके टीसी की फोटो लेकर rmsaccr@gmail.com पर ईमेल करके TC निरस्त करने हेतु निवेदन करना है। TC निरस्त होने के संशोधन करकर टीसी पुनः जारी करे।

नोट : शाला दर्पण पोर्टल पर किसी भी संशोधन के लिए विद्यालय लेटर पैड पर लिख कर विद्यालय mail से rmsaccr@gmail.com पर mail करें |




प्रश्न 8 : कक्षा 1 से 7 किसी विद्यार्थी को उसी कक्षा में रिपीट किया जा सकता हैं | किया जा सकता हैं तो कैसे ?

उत्तर- जी हाँ, किया जा सकता है, इसके लिए आप अभिभावक से सहमति पत्र ले तथा result & promate पर क्लिक कर उस student को जिसको रिपीट करना है उसके नाम के आगे promate की बजाए repeat को चुने | इसके बाद save कर दे। अभिभावक से प्राप्त सहमति पत्र को अपनी पत्रावली में संधारित करें |

प्रश्न 9 : क्रमोन्नत करने के पश्चात भी किसी Student का नाम गलत class में प्रदर्शित हो रहा है। Student को अपनी सहीं कक्षा में किस प्रकार प्रदर्षित कर सकते है ?

उत्तर: इस हेतु Shala Darpan portal के student (नवीन जारी प्रपत्र)  > Result and promotion में पूर्व कक्षा (Last class) में जा कर सर्वप्रथम CANCEL PROMOTION के द्वारा PROMOTION CANCEL करे । इसके बाद student को पुनः promote करे। आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा |

प्रश्न 10 : स्वीकृत post तथा स्वीकृत subject में संशोधन (amendment) किस प्रकार किया जा सकता है?

उत्तर: स्वीकृत post अथवा subject में amendment हेतु निदेशालय, मा. शिक्षा, राजस्थान, बीकानेर स्तर पर ही किया जा सकता है। इस हेतु सम्पूर्ण विवरण सहित bikanersd@gmail.com पर email करे। Email में विद्यालय के letter pad पर सम्पूर्ण विवरण व पदों के आवंटन अथवा प्रत्याहरण order की scanned copy (यदि उपलब्ध हो) भी सलग्न करें ।

प्रश्न 11 : कार्मिक के कार्यमुक्ति आदेश (Reliving order) में संशोधन किस प्रकार किया जा सकता है?

उत्तर: Reliving order संशोधन हेतु school login के teacher tab > Update employee reliving > Shala Darpan order no. की entry करे । Employee ID के अतिरिक्त सभी संशोधन School level पर संभव है। संशोधन उसी school में होगा जहां से employee relive हुआ है।

विद्यालय से कार्यमुक्त हो कर नवीन पदस्थापन स्थान पर कार्यग्रहण कर लेने के पश्चात विद्यालय स्तर पर संशोधन संभव नहीं होगा | इस हेतु rmsaccr (@gmail.com अथवा bikanersd@gmail.com पर mail करने की आवश्यकता होगी |

प्रश्न 12 : कार्मिक की Employee ID का गलत इंद्राज हो जाने पर संशोधन किस प्रकार संभव है ?

उत्तर: Employee ID में संशोधन विद्यालय स्तर पर संभव नहीं है, इस हेतु विद्यालय का UDISE code, कार्मिक का नाम, गलत Employee ID, सही Employee ID का उल्लेख विद्यालय के लैटरपैड पर करते हुए rmsaccr@gmail.com अथवा bikanersd@gmail.com पर email करे।

प्रश्न 13 : विद्यालय के कुल अल्पसंख्यक student नामांकन की समग्र सूची कहाँ से प्राप्त की जा सकती है ?

उत्तर : विद्यालय Login में Report section > कक्षा वर्ग विद्यार्थी नामांकन > अल्पसंख्यक नामांकन tab में total अल्पसंख्यक नामांकन में योग का नीले रंग का अंक दिखाई दे रहा है। नीले रंग के अंक में click करने पर विद्यालय के अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की सूची विद्यार्थी नाम, कक्षा व जाति सहित प्राप्त हो जाएगी |




प्रश्न 14 : विद्यार्थी कक्षा-10 या कक्षा-12 पास हो कर improve करने के लिए दुबारा परीक्षा देना चाहता है, उसका नाम इस सत्र की कक्षा-10 या कक्षा-12 में कैसे आएगा ?

उत्तर : इस हेतु शालादर्पण पोर्टल के विद्यार्थी (नवीन जारी प्रपत्र) > रिजल्ट एण्ड प्रमोशन में पूर्व कक्षा में जा कर सर्वप्रथम CANCEL PROMOTION के द्वारा PROMOTION CANCEL करे। इसके बाद परीक्षा परिणाम में Repeat Request का चयन करे | ऐसा करने पर विद्यार्थी वर्तमान सत्र की कक्षा-10 या कक्षा-12 में आ जायेगा ।

प्रश्न 15 : नवनियुक्त कार्मिक की प्रविष्टि शाला दर्पण प्रपत्र – 3A में किस प्रकार की जाएगी ?

उत्तर : नवनियुक्त कार्मिक की प्रविष्टि शाला दर्पण प्रपत्र – 3A में करने के लिए Employee ID आवश्यक है। इस हेतु सर्वप्रथम SIPF Portal पर DDO Login के माध्यम से नवनियुक्त कार्मिक की Employee ID प्राप्त करने हेतु Online आवेदन करें। सामान्यत: 1 – 2 कार्यदिवस में Employee ID प्राप्त हो जाती है। Employee ID प्राप्त होने के पश्चात शालादर्पण पोर्टल में शिक्षक सेक्शन > कार्यग्रहण प्रविष्टि(3A) > विद्यालय में कार्मिक कार्यग्रहण > नयी नियुक्ति का चयन कर नवनियुक्त कार्मिक की सभी एंट्री पूर्ण कर save कर दें |

इससे कार्मिक का नाम प्रपत्र – 3A में आ जायेगा। इसके बाद शिक्षक > कार्मिक विस्तृत विवरण प्रविष्टि में जा कर सभी entry पूर्ण करें । नवनियुक्त कार्मिक की Photo भी Upload करें।

प्रश्न 16 : School के कुल अल्पसंख्यक student नामांकन की समग्र सूची कहाँ से प्राप्त की जा सकती है ?

उत्तर : विद्यालय Login में रिपोर्ट सेक्शन > कक्षा वर्ग विद्यार्थी नामांकन > अल्पसंख्यक नामांकन टैब में कुल अल्पसंख्यक नामांकन में योग का नीले रंग का अंक दिखाई दे रहा है। नीले रंग के अंक में click करने पर विद्यालय के अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की सूची विद्यार्थी नाम, कक्षा व जाति सहित प्राप्त हो जाएगी |

प्रश्न 17 : कार्मिक का नाम प्रपत्र 3-A में दो बार दिख रहा है एक नाम किस तरह delete किया जायेगा ?

उत्तर : ऐसा दो कारणों (Reason) से संभव हो सकता है-

(a) यदि प्रपत्र-10 (कार्मिक विस्तृत विवरण प्रविष्टि) में कार्मिक का सेवा विवरण भरते समय 3rd column तिथि तक में दो जगह continue भरने पर कार्मिक की entry 3-A में दो बार दिखाई देगी । विद्यालय login से 3rd column तिथि तक में continue केवल वर्तमान पदस्थापन पर लिखने पर संशोधन हो जायेगा।

(b) कार्मिक की कार्यग्रहण प्रविष्टि दो बार अलग-अलग Employee ID से पूर्ण करने पर भी कार्मिक की entry 3-A में दो बार दिखाई देगी । गलत Employee ID वाली प्रविष्टि delete करने के लिए विद्यालय के लेटरपैड पर विस्तृत विवरण सहित rmsaccr@gmail.com अथवा bikanersd@gmail.com पर email करे।

प्रश्न 18 : संस्कृत विषय के सत्रांक / Number feeding का option नहीं आ रहा है, कैसे सही किया जाए ?

उत्तर : Shala Darpan पर Result feeding के समय यदि आपको किसी भी कक्षा में तृतीय भाषा के विद्यार्थियों की सूची पूरी नहीं दिखाई दे रही है | उस कक्षा का प्रपत्र – 7A चैक करें, यदि इसमें सभी student के सामने तृतीय भाषा का चयन Drop down list में से करें एवं अंत में Submit All Student के बटन को click करें। आपकी समस्या (problem) का समाधान हो जायेगा ।




प्रश्न 19 : विद्यार्थी सम्बंधी किसी भी प्रकार की सूचना में TC देने से पूर्व संशोधन किस प्रकार किया जा सकता है?

उत्तर : किसी भी कक्षा के विद्यार्थी का जन्म दिनांक व प्रथम कक्षा सम्बंधी सूचना TC देते समय बदल सकते है। विद्यालय की उच्चतम कक्षा 10 या कक्षा-12 के विद्यार्थी को TC देते समय उपरोक्त के अतिरिक्त किसी भी संशोधन हेतु शालादर्पण पोर्टल के विद्यार्थी (नवीन जारी प्रपत्र) > रिजल्ट एण्ड प्रमोशन में उच्चतम कक्षा-10 अथवा कक्षा- 12 में जाकर सर्वप्रथम CANCEL PROMOTION के द्वारा PROMOTION CANCEL करें।

इसके पश्चात् विद्यार्थी (नवीनजारी प्रपत्र) > विद्यार्थी प्रविष्टि एडिट (प्रपत्र 5) में पूर्व सत्र में जा कर वांछित संशोधन कर पुनः विद्यार्थी को क्रमोन्नत कर TC जारी कर देवें । वर्तमान सत्र की अन्य सभी कक्षाओं में विद्यार्थी data edit करना संभव होता है। वांछित संशोधन हेतु विद्यार्थी (नवीन जारी प्रपत्र)  > विद्यार्थी प्रविष्टि एडिट (प्रपत्र 5) में वर्तमान सत्र में जा कर वांछित संशोधन कर विद्यार्थी को TC देवें ।

प्रश्न 20 : Shala Darpan पर किसी Subject के lecturer/ senior teacher/ teacher/ physical teacher इत्यादि का पद स्वीकृत नहीं है, तो संशोधन किस प्रकार से होगा ?

उत्तर : किसी school में post को स्वीकृत करने का कार्य जिला शिक्षा अधिकारी, मा. शि. के द्वारा भेजे गए प्रस्तावों के आधार पर उपनिदेशक (माध्यमिक), माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, rajasthan, bikaner के द्वारा ही किया जाता है। प्रस्तावों की समीक्षा कर staffing पैटर्न के अनुसार ही post स्वीकृत अथवा प्रत्याहरित किया जाता है। उपनिदेशक (माध्यमिक), मा, शि, निदेशालय, बीकानेर के द्वारा new post स्वीकृत करने के उपरांत Budget अनुभाग, मा. शि. निदेशालय,बीकानेर सम्बंधित head में post आवंटित करने का कार्य करता है।

उक्त process के बाद shala darpan पर पदों में परिवर्तन करना संभव होता है। अतः post स्वीकृत करने बाबत प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपनिदेशक (माध्यमिक), मा. शि, निदेशालय,बीकानेर secondarydd@gmail.com अथवा ad.secondary.dse@rajasthan.gov.in भेजें। इन्हें सीधा शालादर्पण ई-मेल पर नहीं भेजें ।

प्रश्न 21 : Shala darpan में विभिन्न student नामांकन report में आ रहा अंतर किस प्रकार सही किया  हैं ?

उत्तर : Shala darpan के school login से Student (नवीन जारी प्रपत्र) > विद्यार्थी प्रविष्टि एडिट (प्रपत्र-5) में जा कर प्रत्येक class के प्रत्येक छात्र के लिए edit व फिर update option का चयन करें, सभी report सही हो जाएगी।

प्रश्न 22 : शालादर्पण पर कार्मिक की Employee ID  अथवा Employee name का गलत इंद्राज हो जाने पर संशोधन किस प्रकार किया जा सकता है?

उत्तर : Employee ID में विद्यालय स्तर पर संशोधन संभव नहीं है, इस हेतु विद्यालय का UDISE code, कार्मिक का नाम, पद, गलत Employee ID, सही Employee ID का विद्यालय के लैटरपैड पर उल्लेख करते हुए rmsaccr(@gmail.com व bikanersd@gmail.com पर email करे।

प्रश्न 23 : कार्मिक के विद्यालय में ऑफलाइन कार्यग्रहण करने के बाद शालादर्पण पोर्टल में नये कार्मिक की तरह 3-A में इन्द्राज कर दिया गया हैं । अब पूर्व school से reliving पश्चात् वर्तमान school में shala darpan पर किस प्रकार joining होगा ?

उत्तर : नव कार्मिक की तरह प्रविष्टि के पश्चात् पद रिक्त नहीं रहता है। अतः कार्मिक की 3-A में की गई नवीन entry delete करने के बाद ही शालादर्पण से कार्यग्रहण संभव होगा। इस हेतु rmsaccr@gmail.com पर पूर्ण विवरण सहित नवीन entry delete करने की request भेजें। पुराना डाटा delete होने के बाद आप नवकार्मिक की प्रविष्टि दर्ज करें |

प्रश्न 24 : School में नया संकाय/ नया subject खुलने पर Shala darpan पर किन प्रपत्रों में आवश्यक परिवर्तन करना होगा?

उत्तर : School login में School profile edit करें > विषय एवं संकाय जानकारी > School में संचालित संकाय (उच्च माध्यमिक कक्षाओं में) के द्वारा संकाय व विषय का चयन करें । इस हेतु प्रपत्र – 6 व प्रपत्र – 7 अनलॉक करवाना होगा। जिसके लिए विद्यालय के लेटरपेड पर प्रपत्र – 6 व प्रपत्र – 7 अनलॉक करने के लिए request rmsaccr@gmail.com पर email करें। प्रपत्र – 7 में कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों के कक्षा/ विद्यार्थी वार संकाय / ऐच्छिक विषय का चयन करें।




प्रश्न 25 : विद्यार्थी की कक्षा-9 की अंक – तालिका मेंstudent का name, Father- mother का name, Date of Birth इत्यादि में संशोधन किस प्रकार से संभव है?

उत्तर : कक्षा-9 की अंक – तालिका में संशोधन के लिए निम्न process को अपनाएं  –

(1) सर्वप्रथम रिजल्ट मेनू में जाकर Green Sheet unlock करे ।

(ii) इसके बाद विद्यार्थी प्रविष्टि एडिट (प्रपत्र 5) में विद्यार्थी के डाटा में आवश्यक संशोधन करें।

(iii) रिजल्ट module में परीक्षा परिणाम प्रविधि में जा कर किसी भी एक exam का चयन करें। विद्यार्थी के अंकों के आगे Save a lock का बटन दिखेगा | पहले save तत्पश्चात lock करें।

(iv) रिजल्ट module में ‘MARK SHEET’ में जा कर संशोधित अंक – तालिका प्राप्त करें |

प्रश्न 26 : छात्रवृत्ति की दर गलत फीड हो गयी है, Final Submit हो गया है। कैसे सही किया जाना संभव हो पायेगा ?

 

उत्तर : छात्रवृत्ति मॉड्यूल फीडिंग की अंतिम तिथि पश्चात् जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क कर छात्रवृत्ति की दर सही करावें । छात्रवृत्ति मॉड्यूल में ‘IDENTIFICATION FOR SCHOLARSHIP’ से ‘Remove from List’ के द्वारा delete का चयन कर छात्र का नाम delete करें। यदि आवश्यक हो तो विद्यार्थी मॉड्यूल में ‘कक्षावार विद्यार्थी प्रविष्टि (प्रपत्र 5)’ में छात्र के जाति वर्ग में परिवर्तन करें।

अब पुनः छात्रवृत्ति मॉड्यूल में *IDENTIFICATION FOR SCHOLARSHIP’ के द्वारा छात्र को ‘छात्रवृत्ति के लिए पात्र करते हुए सम्पूर्ण चरण पूर्ण कर पुनः ‘Final Submit करें।

प्रश्न 27 : शालादर्पण छात्रवृत्ति मॉड्यूल में कुछ छात्रों के नाम छात्रवृत्ति आवेदन हेतु फीड नहीं हो पाए है तथा Final Submit कर दिया है, शेष छात्रों की छात्रवृत्ति मॉड्यूल में फीडिंग किस प्रकार से संभव है ?

उत्तर : Final Submit के बाद भी आवेदन किया जा सकता है। इस हेतु केवल शेष बचे छात्रों के लिए छात्रवृत्ति मॉड्यूल के सभी चरण पूर्ण कर छात्रवृत्ति आवेदन पुनः Final Submit की प्रक्रिया अपनाएं |

प्रश्न 28 : शालादर्पण व IFMS में किसी भी संवर्ग के पदों में अन्तर आ रहा है, समाधान किस प्रकार संभव है ?

उत्तर : किसी school में post allotment की process निम्न प्रकार से होती है-

(i) किसी school में post को स्वीकृत / प्रत्याहरित करने का कार्य जिला शिक्षा अधिकारी, मा. शि, के द्वारा भेजे गए प्रस्तावों के आधार पर उपनिदेशक (secondary), माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, Rajasthan, Bikaner के द्वारा ही किया जाता है। प्रस्तावों की समीक्षा कर staffing पैटर्न के अनुसार post स्वीकृत अथवा प्रत्याहरित करने का कार्य किया जाता है। Secondary अनुभाग, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर के द्वारा post आवंटन अथवा प्रत्याहरण के उपरांत बजट अनुभाग, मा. शि. निदेशालय,बीकानेर सम्बंधित head में (i.e. IFMS) पद आवंटित अथवा प्रत्यारित करने का कार्य करता है।

(ii) उपरोक्त प्रक्रिया के पूर्ण होने के पश्चात ही शालादर्पण पर पदों में परिवर्तन करना संभव होता है।

यदि आपके school में शाला दर्पण व IFMS में किसी भी संवर्ग के पदों में अन्तर प्रदर्षित हो रहा है, तब कारण व समाधान निम्न प्रकार है –

(a) यदि जिला शिक्षा अधिकारी, मा. शि. के द्वारा भेजे गए प्रस्तावों के आधार पर ही पद प्रत्याहरित किया गया है, तो नवीन post हेतु आपके जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के द्वारा उपनिदेशक (secondary), माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर को प्रस्ताव भेजें।

(b) यदि आपके school को आवंटित post किसी कारण shala darpan अथवा IFMS पर प्रदर्शित (show) नहीं है, तो जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के माध्यम से उपनिदेशक (secondary), माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर को पत्र के द्वारा सूचित करें। आपके school के लिए जारी orders के आधार पर माध्यमिक बजट अनुभाग, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर के द्वारा निर्देशित करने पर budget व shala darpan अनुभाग, निदेशालय द्वारा IFMS व shala darpan में post में संशोधन किया जाता है।

माध्यमिक अनुभाग, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर की ई-मेल व संपर्क- secondarydd@gmail.com अथवा ad.secondary.dse@rajasthan.gov.in

फ़ोन नंबर: 0151-2522238




प्रश्न 29 : शालादर्पण पर SCHOLARSHIP मॉड्यूल में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किस प्रकार से किया जाएगा ?

उत्तर : शालादर्पण SCHOLARSHIP module में निम्न पाँच step पूर्ण किये जाने है –

(1) सर्वप्रथम शालादर्पण SCHOLARSHIP माँड्यूल के प्रथम चरण मे IDENTIFICATION AND SCHOLARSHIP का चयन करें । कक्षा का चयन कर छात्रवृत्ति के लिए पात्र अथवा छात्रवृत्ति के लिए अपात्र अथवा छात्रवृति के लिए आवेदन |

विशेष :

FINAL SUBMIT के बाद पुनः SCHOLARSHIP WISE REPORT से session व scholarship का चयन कर प्रत्येक प्रकार की छात्रवृति हेतु रिपोर्ट डाउनलोड कर विद्यालय रिकॉर्ड हेतु सुरक्षित रखें ।

Technical Director, NIC RMSA, Jaipur के निर्देशानुसार वित्त सम्बन्धी डाटा होने व अन्य कारणों से FINAL SUBMIT के पश्चात् जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित छात्रवृत्ति के पात्र विद्यार्थियों की सूची में किसी प्रकार का संशोधन सम्भव नहीं होगा । अतः SCHOLARSHIP मॉड्यूल में FINAL SUBMIT से पहले संस्था प्रधान व शालादर्पण/ छात्रवृत्ति प्रभारी द्वारा निम्न प्रक्रिया की जानी चाहिए ।

(1) SCHOLARSHIP SUMMARY REPORT’ का प्रिंट डाउनलोड कर कक्षावार छात्रवृत्ति के पात्र / अपात्र विद्यार्थियों की जाँच की जानी चाहिए। कक्षावार प्रिंट ले कर छात्रवृत्ति के पात्र/अपात्र विद्यार्थियों की जाँच प्रत्येक कक्षा-अध्यापक से करवा लें ।

(2) अब ‘SCHOLARSHIP FINAL SUBMIT’ में छात्रवृत्ति की राशि भर कर ‘Save Amount’ के द्वारा ‘Scholarship Amount’ को save करें। अब ‘SCHOLARSHIP WISE REPORT’ से प्रत्येक प्रकार की छात्रवृत्ति हेतु अलग- अलग Report download कर संस्था प्रधान व shala darpan / scholarship प्रभारी school record से मिलान करें।

(3) ‘FINAL SUBMIT’ के बाद पुनः ‘SCHOLARSHIP WISE REPORT’ से session व scholarship का चयन कर प्रत्येक प्रकार की छात्रवृत्ति हेतु रिपोर्ट डाउनलोड कर विद्यालय रिकॉर्ड हेतु सुरक्षित रखें।

प्रश्न 30 : Shala darpan पर elementry व secondary education के कार्मिकों के मूल पद व मूल विषय परिवर्तन की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर : Elementry education (PS/UPS) के कार्मिकों के मूल post तथा मूल subject परिवर्तन सम्बन्धी प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक), मुख्यालय के माध्यम से shala darpan अनुभाग, शिक्षा संकुल, जयपुर को भिजवाए जाते है। PEEO के द्वारा forwarding के साथ निम्न डॉक्यूमेंट जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवावें –

A. -कार्मिक सेवा पुस्तिका (employee service book) के प्रथम पृष्ठ की सत्यापित प्रतिलिपि।
-2012 से पूर्व पदस्थापित employees हेतु प्रशैक्षिक (बी.एड. एस.टी.सी.) तथा शैक्षिक स्नातक (B.Sc., B.A. etc.) स्तर अंकतालिका की फ़ोटो प्रति ।
-2012 से बाद पदस्थापित emplyees हेतु उनके नियुक्ति आदेश की प्रति।
B- Secondary education के employees के मूल post तथा subject में संशोधन हेतु कार्मिक (प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक इत्यादि) के नियुक्ति/पदोन्नति आदेश की प्रतिलिपि (photocopy) को प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक के माध्यम से (rmsaccr@gmail.com या bikanersd@gmail.com पर भेजे। L1/L2 के मूल post या मूल subject संशोधन हेतु 6d आदेश के साथ शैक्षिक व प्रशैक्षिक योग्यता की प्रतिलिपि प्रधानाचार्य के माध्यम से दी गई E-mail पर send कर दे |

प्रश्न 31 : प्रथम परख/ द्वितीय परख/ अर्धवार्षिक के बाद NS0 किये गए विद्यार्थी का नाम रिजल्ट मॉडल में प्रदर्षित नहीं हो रहा है, NS0 विद्यार्थी का रिजल्ट विद्यालय रिकॉर्ड हेतु कैसे इंद्राज किया जायेगा ?

उत्तर : यदि रिजल्ट की प्रविष्टि NS0 करने से पूर्व नहीं की गयी है, उस स्थिति में निम्न प्रक्रिया को अपनाएं –
NSO किये गए विद्यार्थी का नाम रिजल्ट मॉड्यूल में प्रदर्षित करने हेतु विद्यार्थी मॉड्यूल में लगातार अनुपस्थिति के कारण नाम पृथक में विद्यार्थी के SR नंबर का इन्द्राज करें। अब प्राप्त data में “दिनांक” पर click करें। अब student निष्कासन/ पृथक हेतु प्रविधी से पुनः नियमित करें का चयन करें। अब student का नाम result module में दिखाई देने लगेगा। student के रिजल्ट प्रविष्टि के पश्चात् पुनः ‘लगातार अनुपस्थिति के कारण नाम पृथक से नाम उसी दिनांक को पुनः पृथक करें।




प्रश्न 32 : शिविरा पत्रिका को online कैसे मंगवाया जाएं ।

उत्तर : Shivira patrika माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान, बीकानेर द्वारा प्रकाशित एक मासिक पत्रिका है। अब शिविरा पत्रिका को online भी subscribe किया जा सकता है। शिविरा पत्रिका की सदस्यता के online application के लिये मुख्य step निम्न प्रकार से है –
(1) www.rajrma.nic.in से shala darpan के “Homepage” पर जा कर shivira patrika के लिए online application के link का चयन करें। इस प्रकार आप www,serviceonline.gov.in portal पर एक्सेस करेंगे।
(ii) अब बायीं तरफ MENU में “Register Yourself” का चयन कर portal पर अपना पंजीकरण (registration) सुनिश्चित करें। दिये गए mobile number व E-mail पर प्राप्त OTP submit करने पर पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होगी ।
(ii) पंजीकरण के सफलतापूर्वक होने के पश्चात पंजीकरण के समय दिए गए Login ID व password के द्वारा दायीं तरफ दिये गए login tab से Login करें।
(iv) लॉगिन के पश्चात बायी तरफ दिए गए MENU के “Apply for Service” व “Online” लिंक के चयन द्वारा आवेदन करें व Applicant Information, Subscription Details, Additional Details में सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरे तथा Submit कर दें ।
(v) अब आपको Shivira Online Payment and Subscription पेज उपलब्ध होगा। यहाँ पर आपके द्वारा भरी सम्पूर्ण जानकारी जांच कर प्रिंट लेंवे या पीडीएफ save करें। अब Make Payment के द्वारा ‘E-GRAS” से Payment Details पेज open करें ।
(vi)Payment Details की जांच कर पुनः Make Payment का चयन करने से E-GRAS पेमेंट पोर्टल open होगा।
(vii) E-GRAS पेमेंट पोर्टल पर guest का चयन करें व तदुपरान्त बैंक के नाम व Pay now के चयन द्वारा आपको E- CHALLAN प्राप्त होगा।
(viii) E-CHALLAN पर continue को क्लिक करें, अब बैंक इंटरफ़ेस open होगा। बैंक details fill कर शिविरा पत्रिका हेतु ऑनलाइन payment कर दें ।
(xi) Payment successful होने पर ईमेल के द्वारा आपको शिविरा पत्रिका के सफलता पूर्वक सदस्यता का मेल प्राप्त होगा।
(x) शिविरा लॉगिन से View Submitted Application Form से आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को देखा जा सकता है।

Go to Shala Darpan main site : Click Here

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!