REET Quiz Test Series 2 | REET Psychology Quiz Part 2


दोस्तों सबसे पहले आपका इस पोर्टल पर हार्दिक अभिनन्दन । आज की इस टेस्ट श्रृंखला में भाग लेने से आप अपने मानसिक ज्ञान के स्तर में सुधार कर पाएंगे । इसी के साथ आप अपना मूल्यांकन भी कर पाएंगे । आप अभी किस लेवल पर है, आपको कितनी ओर तैयारी की आवश्यकता है। अभी आप अपने चयन से कितनी दुर है । इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको यह क्विज करने के बाद स्वतः ही मिल जाएंगा। (REET Psychology Quiz Part 2)

यदि आप हमारे साथ क्विज में जुड़तें है तो ना केवल आप रीट 2020 को क्वालीफाई करेंगे। अपितु आप राजस्थान तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा में भी अच्छी रैंक के साथ अपना स्थान सुनिश्चित कर पाएंगे ।

हमारा लक्ष्य आपको अनगिनत प्रश्न प्रदान करना नहीं होकर सीमित सारगर्भित शिक्षण सामग्री प्रदान करना है । जिससे आप अपनी स्टडी के साथ – साथ अपना मूल्यांकन भी कर सके।

यहां पर केवल आपके विषय पाठ्यकर्म के अनुसार ही क्विज सैट उपलब्ध करवाएं जाएंगें । यदि आप हमारी क्विज श्रृंखलाएं 90 प्रतिशत से अधिक अंक के साथ उत्तीर्ण करते है । तब इसका तात्पर्य यह है कि आप चयन के काफी करीब है । यहॉ पर आपको केवल मात्र निरन्तरता की आवश्यकता है । (REET Psychology Quiz Part 2)

अभी दोस्तों आज की इस क्विज से जुड़ें कुछ दिशा – निर्देशों पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहेगे। अधिक जानने के लिए स्क्रॉल करते हुए नीचे की तरफ जाएं ।

दिशा – निर्देश :-

  1. विषय : मनोविज्ञान रीट 2018 (Level 2) का हल प्रश्न-पत्र
  2. कुल प्रश्नों की संख्या : 28 (2 DELETE)
  3. समय : 10 मिनट
  4. कुल अंकभार : 28 अंक
  5. नकारात्मक अंक : –
  6. सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें ।
0%
1
Created by TG Team

Psychology REET 2018 Level 2 Solution

1 / 28

निम्नलिखित में से किसने (Which of the following) सामाजिक रचनावाद दर्शन (Social constructivism philosophy) पर अत्यधिक बल दिया ?

2 / 28

निम्नलिखित में से कौन सूक्ष्म चलन कौशल (Subtle movement skills) का उदाहरण है ?

3 / 28

निम्नलिखित दी गयी तकनीकों में से कौनसी तकनीक (Technique) के अन्तर्गत, जब कोई एक बच्चा किसी चीज को हासिल करता है, जिसे बाद में वो अपनी इच्छुक चीजें, कार्य या लाभ (Work Or Profit) में बदल सकता है ?

4 / 28

एक शिक्षक अपनी कक्षा में “थार्नडाईक के सिद्धांत” को लागु करने जा रहा है। निम्नलिखित में से क्या शिक्षक को लागु नहीं करना चाहिए ?

5 / 28

बहु-बुद्धि सिद्धांत के जनक (Father of multiple intelligence theory) कौन है ?

6 / 28

“एक विशेष स्तर पर पहुँचते – पहुँचते ही बच्चें (Child) मौलिक तर्क (Fundamental logic) का इस्तेमाल (Use) करना शुरू कर देते है तथा सभी प्रकार के प्रश्नों (Questions) का जवाब (Answer) जानना चाहते है।” पियाजे ने इसे ‘अतंर्ज्ञान’ (Intuition) कहा है। पियाजे के अनुसार, निम्नलिखित में से कौनसे चरण (Step) का यह अर्थ है ?

7 / 28

व्यक्तिगत विभिन्नता (Individual variation) का सम्मान करते वक्त, एक Teacher से क्या आशा / उम्मीद नहीं की जा सकती है ?

8 / 28

निम्न में से कौन क्रियात्मक शोध से संबंधित नहीं है ?

9 / 28

श्रवण में विकृति (Hearing impairment) की माप की जाती है ?

10 / 28

निम्न दिए गए IQ Level में शिक्षणीय वर्ग को चुनें ?

11 / 28

निम्न में से कौनसा शब्द “दूरदर्शिता” (Foresight) के लिए दिया गया है ?

12 / 28

“अत्यन्त निपुणतापूर्ण अधिगम पद्धति” (Very skillful learning method) जिस पर बान्डुरा तथा वॉल्टर ने बल दिया वे है ?

13 / 28

फ्रॉयड की अनुसंशित व्यक्तित्व (Recommended personality) की बनावट के अनुसार, निम्न में से कौन मूलभूत तीव्र इच्छा (Basic desire) के उठने के साथ ही तुरन्त तथा अनैच्छिक रूप से (सभी नियम तथा जीवन की सत्यता तथा नैतिकता की अवहेलना करते हुए) सतुंष्ट करता है ?

14 / 28

किशोरावस्था (Adolescence) की ऐसी आदत जिसमें खुद को भूखे रखने की प्रवृति होती है तथा यह ज्यादा बालिकाओं (Girls) में पायी जाती है। ऐसी अवस्था को कहा जाता है ?

15 / 28

निम्न में से कौनसी संस्था (Organization) प्रशिक्षण नियमावली तथा कार्यक्रमों का विकलांगता पुनर्वास (Disability rehabilitation) के क्षेत्र में भारत में क्रियान्वयन करता है ?

16 / 28

ज्यादातर बच्चें “प्रथम सार्थक शब्द” (First meaningful word) इस उम्र में बोलते है ?

17 / 28

सूचना प्रक्रमण सिद्धांत (Information processing theory) बुद्धि को विभिन्न आधारभूत कौशलों (Basic skills) में विभक्त करने के लिए जाने जाते है, जिसे लोग सूचना प्राप्त करने, प्रक्रमण करने और तर्क देकर समस्या समाधान (Logic solving) के लिए उपयोग करते है। इस तरह के सिद्धांत का प्रतिपादन करने हेतु श्रेष्ठ किसे माना गया है ?

18 / 28

“मात्रात्मक व्यक्तिगत क्षमता रूपी प्रक्रिया” (Quantitative individual ability process) को क्या कहा जाता है ?

19 / 28

निम्न में से कौनसे स्वलीनता (Autism) के लक्षण है ?

20 / 28

‘स्कीमा’ का मतलब (Motive) है ?

21 / 28

बाल्यावस्था (Childhood) के दौरान (During) अपने तथा दूसरो के नजरिए में फर्क (Difference) करनें में अयोग्यता को प्रदर्शित करता है ?

22 / 28

एक पॉच वर्ष के बच्चें (Five Years Child) में दूसरो के प्रति प्रतिक्रिया (Feedback) तथा संप्रेषण में कमी (Loss of communication) है तथा असामान्य व्यवहार को बारंबार करता है, इस तरह के लक्षण (Symptoms) निम्न में से किस का प्रतीक है ?

23 / 28

किशोरावस्था (Adolescence) की अवस्था में एक बच्चें के उचित विकास (Development) हेतु उसके माता – पिता (Parents) तथा शिक्षक (Teachers) निम्न कार्य कर सकते है (निम्न में से कौनसा) ?

24 / 28

यदि पूजा की कालानुक्रमिक उम्र तथा मानसिक उम्र 9 साल (9 years) है, तो उसकी बुद्धि लब्धि का वर्ग हो सकता है ?

25 / 28

आनुवंशिकता (Genetics) की इकाई (Unit) है ?

26 / 28

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के अन्तर्गत निम्न में से क्या शिक्षक (Teacher) के कार्य नहीं माने गए है ?

27 / 28

“जब कोई बारम्बार अपनी कमजोरियों से निकलनें में असफल होता है और कुछ प्रवीणता हासिल करता है या साधारणतः अधीनता या अपकर्ष को ज्यादा बल देने लगता है।” इस तथ्य को “हीन भावना” की संज्ञा (कहा है ) किसके द्वारा दी गयी है ?

28 / 28

समायोजन प्रक्रिया (Adjustment process) के दौरान विद्यार्थीगण (Students) बहुत से विरोधाभाषी परिस्थितियों (Conflicting circumstances) से गुजरते है। उदाहरण के तौर पर एक विद्यार्थी (Student), शिक्षक (Teacher) के सामने अपनी गलतियों को स्वीकार करना (Admit mistakes) चाहता है | पर इसके साथ ही वह शिक्षक द्वारा दण्डित (Punish) होने से भी डर (Fear) रहा है। निम्न में से किसके सापेक्ष्य (Relative) में इसे अच्छी तरह समझाया गया है ?

Your score is

0%

हमारी अन्य क्विज श्रृखंलाएं जो आपके लिए लाभप्रद हो सकती है, Join करने के लिए नीचे स्क्रोल करें –

दोस्तों तैयारी के साथ – साथ आवश्यक है कि आप पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र भी हल करें । जिससे आपको परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर के बारे में जानकारी मिल सके। हमारी टीम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है ।

Other Related Articles For REET 2020 :-

  • 2018 REET Level 1 Psychology Question Quiz Solution
  • 2018 REET Level 2 Psychology Question Quiz Solution
  • 2016 REET Level 1 Psychology Question Quiz Solution
  • 2016 REET Level 2 Psychology Question Quiz Solution
  • 2012 RTET Level 1 Psychology Question Quiz Solution
  • 2012 RTET Level 2 Psychology Question Quiz Solution
  • 2011 RTET Level 1 Psychology Question Quiz Solution
  • 2011 RTET Level 2 Psychology Question Quiz Solution

Other Related Article :

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!