REET Quiz Test Series 1 | REET Psychology Quiz Part 1

दोस्तों सबसे पहले आपका इस पोर्टल पर हार्दिक अभिनन्दन । आज की इस टेस्ट श्रृंखला में भाग लेने से आप अपने मानसिक ज्ञान के स्तर में सुधार कर पाएंगे । इसी के साथ आप अपना मूल्यांकन भी कर पाएंगे । आप अभी किस लेवल पर है, आपको कितनी ओर तैयारी की आवश्यकता है। अभी आप अपने चयन से कितनी दुर है । इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको यह क्विज करने के बाद स्वतः ही मिल जाएंगा। (REET Psychology Quiz Part 1)

यदि आप हमारे साथ क्विज में जुड़तें है तो ना केवल आप रीट 2020 को क्वालीफाई करेंगे। अपितु आप राजस्थान तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा में भी अच्छी रैंक के साथ अपना स्थान सुनिश्चित कर पाएंगे ।

हमारा लक्ष्य आपको अनगिनत प्रश्न प्रदान करना नहीं होकर सीमित सारगर्भित शिक्षण सामग्री प्रदान करना है । जिससे आप अपनी स्टडी के साथ – साथ अपना मूल्यांकन भी कर सके।

यहां पर केवल आपके विषय पाठ्यकर्म के अनुसार ही क्विज सैट उपलब्ध करवाएं जाएंगें । यदि आप हमारी क्विज श्रृंखलाएं 90 प्रतिशत से अधिक अंक के साथ उत्तीर्ण करते है । तब इसका तात्पर्य यह है कि आप चयन के काफी करीब है । यहॉ पर आपको केवल मात्र निरन्तरता की आवश्यकता है ।

अभी दोस्तों आज की इस क्विज से जुड़ें कुछ दिशा – निर्देशों पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहेगे। अधिक जानने के लिए स्क्रॉल करते हुए नीचे की तरफ जाएं । (REET Psychology Quiz Part 1)

दिशा – निर्देश :-

  1. विषय : मनोविज्ञान रीट 2018 (Level 1) का हल प्रश्न-पत्र
  2. कुल प्रश्नों की संख्या : 28 (2 DELETE)
  3. समय : 10 मिनट
  4. कुल अंकभार : 28 अंक
  5. नकारात्मक अंक : – NA
  6. सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें ।
0%
14
Created by TG Team

Psychology REET 2018 Level 1 Solution

1 / 28

निम्न में से कौन सा सर्वोत्तम उदाहरण है कि प्रेरणा क्या है ?

2 / 28

निम्न स्थितियों में से कौन समायोजन (Adjustment) को बढ़ावा (Promotes) देती है ?

3 / 28

एक व्यवस्थित विज्ञान (Systematic Science) जो स्वयं और वातावरण के साथ समायोजन (Adjustment) को प्राप्त करने के लिए नियम, कानुन और सिद्धांत प्रदान करता है, कहलाता है-

4 / 28

एक अधिगम (Learning) विकलांगता (Disability) जिसमें लिखावट में कठिनाई (Difficulty in Handwriting) शामिल है, कहलाता है ?

5 / 28

“शुरू में एक बच्चा (Baby) अपनी पुरी हथेली (Palm) का उपयोग करके वस्तु को पकड़ता (Grasp the Object) है । धीरे – धीरे (Slow-Slow) वृद्धि (Growth) और विकास (Development) के रूप में बच्चा अंगुलियों और अंगूठे का उपयोग वस्तु को उठाने (Pickup the Object) के लिए करता है ।” इस प्रकार की प्रगति है ?

6 / 28

पियाजे के सिद्धांत में एक प्रक्रिया जो पुराने “पुराने”और “नए” – धारणाएं (Perceptions) और अनुभव (Experience) के बीच संतुलन क्रिया है, जाना जाता है ?

7 / 28

निम्न में से कौन सी बौद्धिक परीक्षण (IQ Test) के लिए उपयोग करने की सावधानी नहीं है ?

8 / 28

एरिक्सन के अनुसार, बच्चों का मनोसामाजिक (Psychosocial) विकास आठ चरणों (Eight Steps) में होता है । एक कक्षा 3 का छात्र (9 साल के आस-पास) विकास (Development) के किस चरण से मेल खाता है ?

9 / 28

पावलॉव के प्रयोग में, कुत्ता न केवल मांस प्रदाता के मांस सीधे मुहं में रखने से लार टपकाता है। किन्तु इससे पहले भी अर्थात् जब सीढ़ियों से नीचे आने वाले (Trainer’s Footsteps) प्रशिक्षक के कदमों की आवाज सुनता है। इस संवृति (Phenomenon) को कहा जाता है ?

10 / 28

हमारे देश में कई बच्चें (Child) एक से अधिक भाषाएं (Language) बोलते है । निम्न में से पत्ता लगाएं, दो भाषाओं को बोलने की क्षमता वाले बच्चें के लिए कौनसा कथन सही है ?

11 / 28

विद्यालय (School) की संगठनात्मक स्थापना (Organization Set-up) छात्रों के अधिगम (Learning) को प्रभावित करती है। यह पहलु उस श्रेणी (Category) से संबंधित है ?

12 / 28

मनोविश्लेषण का मानना है कि एक प्राथमिक साधन है, जिसके द्वारा म्हव श्प्क पर आच्छद रखता है।श् यह कहलाता है ?

13 / 28

एक बच्चा जो कि केवल एक विशेषता (जैसे मौखिक क्षमता – Verbal Ability) में उच्च या निम्न स्तर है, बाद की उम्र (Age) में भी रहेगी। यह बयान के महत्त्व (Importance) पर जोर देता है ?

14 / 28

एक भाषा शिक्षक (Language Teacher) कक्षा में कविता (Poem) का विवरण समझाकर कक्षा में कविता पढ़ा रहा है और छात्रों को स्पष्टीकरण से निष्कर्ष निकालने या व्यापक विचार करने के लिए कह रहा है । यह का एक उदाहरण है –

15 / 28

बच्चें के विकास को अक्सर शारीरिक (Physical), संज्ञानात्मक (Cognitive), भावनात्मक (Emotional) और सामाजिक (Social) जैसे तीन व्यापक क्षेत्र में विभाजित किया जाता है । विकास प्रक्रिया (Development Process) इन क्षेत्रों में कहॉ तक संबंधित है ?

16 / 28

समावेश (Inclusion) शब्द का मतलब, विशेष शैक्षिक आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) को …………. नियमित कक्षा-कक्ष (Classroom) में शिक्षित करना ?

17 / 28

निम्न में से कौनसा एक योगात्मक मूल्यांकन (Summative Evaluation) से संबंधित है ?

18 / 28

शिक्षण के तौर पर आपने एक उपयुक्त परीक्षण और जांच सूची का उपयोग करके छात्र की बुद्धि, व्यक्तित्व तथा कक्षा व्यवहार के बारे में जानकारी एकत्र की है । यह प्रक्रिया (Process) कहलाती है ?

19 / 28

निम्नलिखित में कौनसा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005 (NCF-2005) ढ़ांचे में मार्गदर्शक सिद्धांत (Guiding Principle) नहीं है ?

20 / 28

यदि बाह्य प्रेरणा (Extrinsic Motivation) एक अंत की युक्ति है, तो आंतरिक – प्रेरणा (Intrinsic Motivation) है –

21 / 28

निम्न में से कौनसा कथन आदर्श संदर्भित परीक्षण (Norm Reference Test-NRT) के लिए सत्य नहीं है ?

22 / 28

अनुभूति बच्चें और वातावरण के बीच अन्तःक्रिया की निरन्तर प्रक्रिया (Constant Process) के माध्यम से विकसित होती है । यह सिद्धांत में प्रतिबिंबित होता है ?

23 / 28

एक अध्यापक (Teacher) कक्षा में कुछ गतिविधि कर रहा है, जैसे –
“अ” न केवल यह पुछकर कि क्या हुआ बल्कि यह भी पुछा कि कैसे और क्यों, “ब” उन्हें एक प्रश्न के विभिन्न उत्तरों तथा परख की तुलना करने में मदद करना जो वास्तव में सबसे अच्छा जवाब है, इन गतिविधियों से वह बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है –

24 / 28

हावर्ड गार्डनर का कहना है, कि कई प्रकार (Many Types) की बुद्धि या दिमाग (Intelligence) के फ्रेम होते है, उसके द्वारा सुझाई गई बुद्धि (Intelligence) की श्रेणी (Category) कौनसी है ?

25 / 28

अंतर्मुखता – बहिर्मुखता (Introversion – Extraversion) व्यक्तित्व का लक्षण निम्न के द्वारा प्रस्तावित है ?

26 / 28

सकारात्मक और नकारात्मक उतेजनाएं (Stimuli) या घटनाएं छात्र के व्यवहार (Behaviour) को प्रेरित कर सकते है। कौन सा मनोवैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य इस तरह से प्रेरणा की व्याख्या करते है ?

27 / 28

एक समायोजन तंत्र (Adjustment Mechanism) में अतीत, वर्तमान और प्रस्तावित व्यवहार के अनुमोदित कारणों में तार्किक और सामाजिक रूप में सोचना शामिल है, कहलाता है ?

28 / 28

एक शिक्षक (Teacher) के रूप में आपने अपने छात्रों (Students) से हमारे जीवन पर प्रदुषण के प्रभाव (Effects of pollution on our lives) को समझाते हुए एक निबंध (Eassy) लिखने को कहा । इस कार्यभार से ब्लूम के वर्गीकरण (Bloom’s Taxonomy) के कौन से संज्ञानात्मक स्तर (Cognitive Level) की व्याख्या (Explain) की गई है ?

Your score is

0%

हमारी अन्य क्विज श्रृखंलाएं जो आपके लिए लाभप्रद हो सकती है –

दोस्तों तैयारी के साथ – साथ आवश्यक है कि आप पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र भी हल करें । जिससे आपको परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर के बारे में जानकारी मिल सके। हमारी टीम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है ।

Related Quizes :-

Other Related Article :

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!